देश के कई हिस्सों में आग बरसने वाली गर्मी से लोग काफी परेशान हैं. मौसम विभाग के अनुसार अभी आने कई दिनों तक गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है. आईएमडी ने बताया कि अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर भारत के कई हिस्सों में तेज हीटवेव की संभावना जताई गई है. वहीं पूर्वोत्तर के कई राज्यों में बारिश को लेकर भी चेतावनी जारी की गई है. 

इन राज्यों में गर्मी से नहीं मिलेगी राहत

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों और उत्तराखंड, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पंजाब और झारखंड के कुछ हिस्सों में 15 जून, 2024 को तेज हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है. आईएमडी के अनुसार उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में पिछले कई दिनों से हीटवेव की स्थिति बनी हुई है. वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर 17 जून को हीटवेव की भविष्यवाणी की गई है.

पूर्वोत्तर राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, जम्मू संभाग और ओडिशा में 17 जून को हीटवेव की स्थिति रहने की संभावना है. हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पंजाब और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में 18 जून, 2024 को हीटवेव की संभावना जताई गई है.

इस राज्यों मेें हो सकती है बारिश

आईएमडी के अनुासर कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में 16-18 जून के दौरान गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. वहीं गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड में 16 जून तक तेज गर्मी होने के आसार हैं. असम और मेघालय में 16 जून 2024 तक भारी बारिश (64.5-115.5 मिलीमीटर) होने की संभावना है. 

उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 15 जून 2024 को भारी बारिश (64.5-115.5 मिलीमीटर) होने की संभावना है. अरुणाचल प्रदेश में 15 जून से 18 जून के बीच भारी बारिश (64.5-115.5 मिलीमीटर) होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, बिहार, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने के भी अनुमान हैं.


Share To:

Post A Comment: