महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव परिणाम ने महायुति को बड़ा झटका दिया है. पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले 2024 के चुनाव में महाविकास अघाड़ी का प्रदर्शन काफी बेहतर रहा है. MVA ने राज्य में 31 सीटों पर जीत हासिल की है. ऐसे में महायुति को सिर्फ 17 सीटों से ही संतोष करना पड़ा. 2019 में महाराष्ट्र में 23 सीटें जीतने वाली बीजेपी इस साल लोकसभा में सिर्फ 9 सीटें जीत पाई है.

इस बार के चुनाव में उद्धव ठाकरे किंग मेकर बन गए हैं. ठाकरे ने मुंबई की छह में से तीन सीटों पर जीत हासिल की. अब सवाल है कि उद्धव ठाकरे की पार्टी शिवसेना को मुस्लिम मतदाताओं ने कितना वोट किया. इसके कुछ आंकड़े भी सामने आये हैं.

शिवसेना के दो गुटों में विभाजित होने के बाद उद्धव ठाकरे की ये पहली चुनावी लड़ाई थी. इसलिए राजनीतिक हलकों में चर्चा थी कि यह ठाकरे के लिए अस्तित्व की लड़ाई है. चुनाव नतीजे घोषित होने के बाद आंकड़ों से साफ हो गया कि मुस्लिम मतदाता मजबूती से ठाकरे के पक्ष में खड़े रहे. आंकड़ों से पता चला है कि भायखला, मुंबादेवी, मानखुर्द-शिवाजी नगर, अणुशक्ति नगर, कुर्ला चांदीवली, घाटकोपर पश्चिम, मलाड और मालवणी जैसे मुस्लिम बहुल इलाकों से बड़ी संख्या में मुस्लिम मतदाताओं ने उद्धव ठाकरे के उम्मीदवारों को वोट दिया है.

दक्षिण मुंबई में शिवसेना (UBT) उम्मीदवार अरविंद सावंत की जीत में मुस्लिम मतदाताओं ने बड़ी भूमिका निभाई. अरविंद सावंत 52 हजार 673 वोटों से जीते. सावंत की जीत में बायचला, मुंबादेवी के मुस्लिम समुदाय के मतदाताओं ने प्रमुख भूमिका निभाई. अमीन पटेल मुस्लिम बहुल मुंबई देवी विधानसभा से कांग्रेस विधायक हैं, जहां से अरविंद सावंत को 77,469 वोट मिले.

दक्षिण मध्य मुंबई से ठाकरे गुट ने अनिल देसाई को टिकट दिया गया था. देसाई ने दक्षिण मध्य मुंबई से बड़ी जीत हासिल की और मौजूदा सांसद राहुल शेवाले को हराया. अनिल देसाई को 79 हजार 767 वोट मिले थे. इसके अलावा दलित और मुस्लिम बहुल धारावी विधानसभा क्षेत्र में अनिल देसाई को 76 हजार, 677 वोट मिले. अनिल देसाई ने राहुल शेवाले को 53 हजार 384 वोटों से हराया है. 

नॉर्थ ईस्ट लोकसभा क्षेत्र से ठाकरे के उम्मीदवार संजय दीना पाटिल को 29 हजार 861 वोट मिले. उनकी जीत में मानखुर्द शिवाजी नगर विधानसभा के मुस्लिम मतदाताओं की बड़ी हिस्सेदारी रही. इस सीट से संजय दीना पाटिल को 1 लाख 16 हजार 072 वोट मिले हैं. यहां के विधायक समाजवादी पार्टी के अबू आजमी हैं.

उत्तर पूर्व मुंबई सीट से कांग्रेस की वर्षा गायकवाड जीतीं. उत्तर पूर्व मुंबई सीट से कांग्रेस की वर्षा गायकवाड ने बीजेपी के उज्वल निकम को हराया. गायकवाड़ की जीत में मुस्लिम समुदाय के वोटरों ने बड़ी भूमिका निभाई.

छत्रपति संभाजी नगर में लोकसभा सीट पर मुस्लिमों में बंटवारा हो गया. इसका फायदा शिंदे सेना के उम्मीदवार संदीपन भुमरे को हुआ. भूमरे को 4 लाख 76 हजार 130 वोट मिले जबकि एमआईएम के इम्तियाज जलील को 3 लाख 41 हजार 480 वोट मिले. उद्धव सेना के चंद्रकांत खैरे को 2 लाख 93 हजार 450 वोट मिले. चर्चा है कि यहां मुस्लिम वोटों के बंटवारे के कारण संदीपन भुमरे यहां से जीत गए.

Share To:

Post A Comment: