प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीसरे कार्यकाल की केंद्रीय मंत्रिमंडल की दूसरी मीटिंग बुधवार (19 जून, 2024) को करने वाले हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में किसानों को लेकर बड़ा फैसला हो सकता है. 

सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की मीटिंग में रबी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की बढ़ोतरी को मंजूरी दी जा सकती है. रबी की प्रमुख फसलें गेंहू, चना, मटर, जौ आदि हैं. अक्टूबर 2023 में मार्केट‍िंग सीजन 2024-25 के लिए रबी फसलों के एमएसपी में वृद्धि को मंजूरी दी गई थी.

कितनी एमएसपी बढ़ी थी?

अक्टूबर 2023 में एमएसपी में वृद्धि मसूर के लिए 425 रुपये प्रति क्विंटल, रेपसीड और सरसों के लिए 200 रुपये प्रति क्विंटल की मंजूरी दी गई थी. वहीं, गेहूं के लिए 150 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है. जौ और चने के लिए क्रमश: 115 रुपये प्रति क्विंटल और 105 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है. 

MSP बढ़ाने जा रही मोदी सरकार? आज की कैबिनेट में हो सकता है बड़ा फैसला

ऐसे में गेहूं का दाम 2275 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल हुआ था, जबक‍ि सरसों का दाम 5650 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल था. मार्केटिंग सीजन 2024-25 के लिए रबी फसलों के लिए एमएसपी में वृद्धि केंद्रीय बजट 2018-19 की घोषणा के अनुरूप की गई थी. 

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंग्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की पहली बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत तीन करोड़ घरों के निर्माण के लिए सरकारी सहायता को मंजूरी दी गई थी.

भारत सरकार ने 2015-16 से प्रधानमंत्री आवास योजना लागू की है. ऐसा इसलिए ताकि ग्रामीण और शहरी परिवारों को बुनियादी सुविधाओं से लैस मकान बनाने में सहायता प्रदान की जा सके. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक पिछले 10 वर्षों में पात्र गरीब परिवारों के लिए कुल 4.21 करोड़ घरों का निर्माण किया गया है।

Share To:

Post A Comment: