देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक यानी पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) के करोड़ों खाताधारकों के लिए जरूरी खबर है. अगर आपका पीएनबी में खाता है जिसे आपने सालों से इस्तेमाल नहीं किया है तो इस तरह के खाते पर बैंक एक्शन लेने जा रहा है. बैंक ने हाल ही में अपने ग्राहकों को सूचना दी है कि वह इस तरह के खाते का केवाईसी जल्द से जल्द करा लें. ऐसा न करने पर पीएनबी के द्वारा इस तरह के अकाउंट को बंद कर दिया जाएगा. 

बैंक ने एक्स पर दी जानकारी

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर इस बारे में जानकारी साझा करते हुए बताया है कि आजकल कई स्कैमर्स उन खातों का खूब गलत इस्तेमाल कर रहे हैं जिसे कस्टमर्स लंबे वक्त तक इस्तेमाल नहीं करते हैं. इस तरह के मामलों को बढ़त होता हुआ देख बैंक ने यह बड़ा कदम उठाया है. बैंक ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि 30 अप्रैल 2024 तक जिन खातों को इस्तेमाल किए हुए 3 साल से अधिक का वक्त हो गया है उस तरह के खाते को बैंक अब एक महीने के भीतर बंद कर देगा. बैंक ने ग्राहकों को असुविधा से बचाने के लिए 30 जून 2024 तक की डेडलाइन तय की है. देखें नोटिस

PNB खाताधारक ध्यान दें! 1 जुलाई से बंद हो रहे इस तरह के खाते, बैंक भेज रहा नोटिस

ग्राहक एक्टिव कर लें खाता-PNB

बैंक ने कहा कि इस तरह के खाते को चालू रखने के लिए ग्राहक 1 जुलाई से पहले खाते को एक्टिव कर लें. इसके बाद बैंक बिना किसी सूचना के इस तरह के खाते से जुड़े सभी सेवाओं को बंद कर देगा. इस तरह के खाते को जल्द से जल्द केवाईसी की प्रक्रिया को भी पूरा कर लें.

केवाईसी करना है जरूरी

अगर कोई डीएक्टिव खाते को दोबारा चालू करना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको बैंक में जाकर केवाईसी फॉर्म जमा करना होगा. इसके साथ ही आपको कई जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी जमा करने होंगे. इसके बाद आपके खाते को दोबारा चालू कर दिया जाएगा.

इस तरह के खाते नहीं होंगे बंद

बैंक ने उन खातों की लिस्ट भी जारी की है जिन्हें बैंक नहीं बंद करने वाला है. इसमें डीमैट खाता, SSY अकाउंट, अटल पेंशन योजना (APY), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना (PMJJBY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) जैसी स्कीम्स के तहत खोले गए खाते शामिल हैं. बैंक माइनर सेविंग खाते को भी बंद नहीं करने वाला है. 

Share To:
Next
This is the most recent post.
Previous
Older Post

Post A Comment: