आम लोगों के साथ बढ़ रही ऑनलाइन धोखाधड़ी से सरकार चिंतित है. इस तरह के स्कैम में पैसे गंवाने वाले आम लोगों की मदद के लिए सरकार लगातार अलर्ट जारी करती है. इसी तरह के एक हालिया अलर्ट में सरकार ने पोस्ट ऑफिस के नाम पर की जा रही धोखाधड़ी से लोगों को बचाने का प्रयास किया है.

पीआईबी फैक्ट चेक ने किया खुलासा

पीआईबी फैक्ट चेक ने खुलासा किया है कि लोगों को इंडिया पोस्ट के नाम पर मैसेज भेजे जा रहे हैं और उन्हें एड्रेस अपडेट करने के लिए कहा जा रहा है. एसएमएस के जरिए भेजे जा रहे मैसेज में लोगों को कुछ दिनों का समय दिया जा रहा है और उन्हें कहा जा रहा है कि अगर वे बताए गए समय के भीतर अपना एड्रेस अपडेट नहीं करते हैं तो उनका एक आने वाला पैकेज रिटर्न हो सकता है.

इस तरह झांसा देते हैं अपराधी

धोखाधड़ी करने वालों का गिरोह इस तरह के मैसेज में दावा करता है कि संबंधित यूजर का एक पैकेज आ रहा है, जो एड्रेस को अपडेट नहीं करने पर वापस चला जाएगा. एड्रेस अपडेट नहीं होने के चलते कथित पैकेज डिलीवर नहीं हो पा रहा है और बार-बार रिटर्न हो जा रहा है. एसएमएस के जरिए एक लिंक भी भेजा जा रहा है और कहा जा रहा है कि उस लिंक की मदद से यूजर घर बैठे तत्काल अपना एड्रेस अपडेट कर सकते हैं और एड्रेस अपडेट होने के 24 घंटे की भीतर उन्हें पैकेज की डिलीवरी मिल जाएगी.

गलत होता है कथित पैकेज का दावा

हालांकि ऐसा होता नहीं है, क्योंकि वास्तव में दावे जैसा कोई पैकेज आया ही नहीं होता है. आम लोग मैसेज के झांसे में आ जाते हैं और एड्रेस अपडेट करने के लिए लिंक ओपन कर लेते हैं. संबंधित लिंक किसी संदिग्ध वेबसाइट का होता है, जहां डिटेल्स डालने के बाद लोग धोखाधड़ी के शिकार हो जाते हैं और अपनी गाढ़ी कमाई व बचत से हाथ धो बैठते हैं.

भूलकर भी न करें ये काम

पीआईबी फैक्ट चेक का कहना है कि इस तरह के मैसेज फर्जी होते हैं. इंडिया पोस्ट या पोस्ट ऑफिस की तरफ से लोगों को कभी भी इस तरह के मैसेज नहीं भेजे जाते हैं. इंडिया पोस्ट कभी भी एसएमएस भेजकर एड्रेस अपडेट करने के लिए नहीं कहता है. अगर आपको भी इस तरह का मैसेज मिले तो उसे इग्नोर करें और संदिग्ध लिंक पर गलती से भी क्लिक न करें.

Share To:

Post A Comment: